तोता के बारे में जानकारी-Information About Parrot In Hindi

तोता के बारे में जानकारी-Information About Parrot In Hindi

Information About Parrot In Hindi
Information About Parrot In Hindi


Tags-about parrot in hindi,information about parrot in hindi,about parrot in hindi wikipedia,important points about parrot in hindi,facts about parrot in hindi,matter about parrot in hindi,about parrot bird in hindi
 
तोता एक समझदार पक्षी है जिसको प्यार से मिट्ठू भी कहते है। Information About Parrot In Hindi में तोता पक्षी की जानकारी है। पालतू पक्षी के रूप में तोता दुनियाभर में प्रसिद्ध है। तो आइए दोस्तो तोते के बारे में रोचक तथ्य (Facts And Information Of Parrot Bird In Hindi) और जानकारी जानने का प्रयास करते है। यह आर्टिकल “Parrot Essay In Hindi” स्कूली बच्चों के लिए तोते पर निबंध में भी उपयोगी हो सकता है।



Contents-
  • तोता के बारे में जानकारी Information About Parrot In Hindi
  • तोता क्या खाता है? – Parrot Food
  • तोता के बारे में रोचक तथ्य Amazing Facts Of Parrot Bird In Hindi
  • तोता के बारे में जानकारी Information About Parrot In Hindi

तोता के बारे में जानकारी-Information About Parrot In Hindi

1. तोता (Parrot) एक समझदार पक्षी है जिसे पालतू बनाना बहुत आसान है। तोता दुनिया का सबसे फेमस पक्षी है जिसे पालतू बनाकर पाला जाता है। तोते का वैज्ञानिक नाम सितक्यूला केमरी है।

2. यह एक बुद्धिमान पक्षी है जिसे आप बोलकर सीखा सकते है। कह सकते है कि इसमें एक 5 वर्ष के बच्चे जितनी बुद्धि होती है। तोता रंगों और आकृतियों को भी पहचानना सीख लेता है।

3. तोता नकलची होता है और यह किसी भी बात को रटा मार सकता है। यह मनुष्य की आवाज की मिमिक्री भी कर सकता है। तोता ऐसा प्राणी है जो शब्दों को रटा मार कर बोल सकता है।

4. तोता इसके हरे रंग और मुड़ी हुई लाल चोंच से पहचाना जाता है। वैसे कई तोता प्रजातियों का रंग नीला, सफेद, पीला या फिर रंग बिरंगे होता है। परंतु भारत में पाया जाने वाला तोता हरे रंग का होता है।


इन्हें भी पढ़ें100 Flowers Name In Hindi & English With Images

5. तोते की चोंच बेहद मजबूत होती है। तोते की चौंच टूटने के बाद भी बढ़ जाती है क्योंकि यह किरेटिन प्रोटीन की बनी होती है।

6. यह पूरी दुनिया में पाया जाता है। भारत में भी तोता हर जगह पाया जाता है। ज्यादातर यह गर्म जगहों (उष्णकटिबंधीय क्षेत्र) पर मिलता है। एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में तोता मिल जाता है।

7. तोते झुंड में रहना पसंद करते है। इस झुंड को “Flocks” कहा जाता है। एक झुंड में करीब 30 से 50 तोते होते है। एक तरह से कह सकते है की तोता एक सामाजिक प्राणी है।


तोता क्या खाता है? – Parrot Food

तोता (Parrot) आमतौर पर शाकाहारी प्राणी है जो फल, बीज, दाना, मिर्च, पत्तियां खाता है। आम, अमरूद जैसे फल इसके प्रिय है। वैसे इसे पूर्ण शाकाहारी कहना गलत होगा क्योंकि छोटे कीड़े भी तोता खा लेता है।

तोता केवल फल ही नही सब्जियां भी बड़े चाव से खाता है। सब्जियों में तोता को मिर्च अधिक पसंद है। वैसे अन्य सब्जिया भी तोता खा लेता है। 100 बातों की एक बात तोते वह सब खा लेते है जो हम इंसान खाते है। बस तोते को चॉकोलेट नही खिलानी चाहिए। तोता क्या खाता है? विषय पर एक पूरा आर्टिकल लिखा जा सकता है।

यह खाने को अपने पंजे में पकड़ लेते है और फिर चोंच से उसे तोड़कर खाते है। तोता ही एकमात्र ऐसा पक्षी है जो भोजन को पंजे में पकड़कर खाता है।

नर और मादा तोता देखने में एक जैसे ही दिखते है। इनके लिंग की पहचान करना मुश्किल रहता है। नर और मादा की पहचान करने के लिए ब्लड टेस्ट की जरूरत पड़ती है। वैसे तोते की कुछ प्रजातियों में नर और मादा का भेद किया जा सकता है।


तोता का जीवनकाल कितना होता है (Information About Parrot In Hindi) 

तोते की औसत उम्र 15 से 25 साल के बीच होती है। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे कि अफ्रीकन ग्रे नामक तोता 60 वर्ष तक भी जीवित रह लेता है। मकाऊ प्रजाति के तोते करीब 25 वर्ष तक जिंदा रहते है। वैसे आपकी नॉलेज के बता दु की पालतू तोते की उम्र जंगली तोते से ज्यादा होती है।


तोता के बारे में रोचक तथ्य Amazing Facts Of Parrot Bird In Hindi
1. नर और मादा तोते जोड़े बनाकर रहते है। वे जीवनभर के लिए जोड़ा बनाते है। यहां तक कि प्रजनन काल के बाद भी नर मादा साथ ही रहते है। पार्टनर के मरने पर ही वो साथ छोड़ते है।


2. तोते का निवास स्थान खोखले पेड़ होते है जो कोटर कहलाते है। इन्ही कोटर में वे 2 से 8 अंडे देते है। करीब 20 से 30 दिनों बाद अंडो से बच्चे निकलते है जिन्हें चिक कहा जाता है। नर और मादा दोनों ही अंडो को सेहने का कार्य करती है।

3. तोते के बच्चें जन्म के वक्त अंधे होते है। करीब 2 हफ्ते बाद इनकी आंखे खुलती है। तोते को वयस्क और समझदार होने में समय लगता है। करीब 1 से 2 वर्ष पश्चात ही इनमें समझ विकसित होती है।

4. कुछ तोतो के गले पर लाल रंग का सर्किल होता है। इन तोतो को कंठी वाला तोता कहते है। “Puck” नामक तोता जिसने 1728 शब्दों को याद कर लिया था जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

5. अब तक तोते की 350 से ज्यादा प्राजाति की खोज की जा चुकी हैं। इनमें से मुख्य प्रजाति Parakeet, Love bird, Quaker, Macaws, Cockatoo, budgerigar, Amazon Parrot इत्यादि है। Parakeet सामान्यता पाया जाने वाला तोता है।

6. दुनिया के सबसे छोटे तोते का नाम “Pygmy” है जो उंगली के आकार का है। इसका वजन 10 ग्राम और साइज 8 सेंटीमीटर है। यह तोता पपाया न्यू गिनी के जंगलों का निवासी है।

7. गिनीज बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड में एक तोते का नाम दर्ज है जो 82 साल तक जीवित रहा था। इस तोते का नाम “Cookie” था।


तोता के बारे में रोचक तथ्य – Amazing Information about Parrot bird in Hindi

1. ऑस्ट्रेलियन नाइट तोते को दुनिया का सबसे मायावी और रहस्यमय पक्षी माना गया है, इस प्रजाति के पक्षी को इस सदी में केवल तीन लोगों के द्वारा देखे जाने की पुष्टि हुई है।

2. क्या आपको पता है? भारत में तोते को पिंजड़े में पालना गैर कानूनी है।

3. तोते के पंख में प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरिया तत्व पाए जाते हैं।
 
4. तोते ही एकमात्र ऐसे पक्षी हैं जो अपने पैरों से खाना पकड़ कर ठीक उसी तरह खा सकते हैं जैसे हम इंसान अपने हाथों से खाते हैं।


Amazing Information about Parrot in Hindi

5. माना जाता है कि तोते सबसे बुद्धिमान प्रजाति के पक्षियों में से एक हैं।
 
6. तोते को पढना, गिनना, रंगों और आकृतियों को पहचानना सिखाया जा सकता है।

7.  तोते की कितनी प्रजाति होती है? पूरी दुनिया में तोते की लगभग 400 से भी ज्यादा प्रजाति पाई जातीं हैं।

8. Puck नामक तोते का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज क्योंकि इसने 1728 शब्द याद कर लिए थे।

9. कुछ प्रजातियाँ ऐसी भी होती हैं जो इंसानों की आवाज़ की नकल कर सकते हैं।

10. तोते के बारे में रोचक तथ्य यह भी है की तोते पराबैंगनी प्रकाश (अल्ट्रावायलेट किरणों) को भी देख सकते हैं, जबकि हम मनुष्य ऐसा नहीं कर सकते।

11. तोते अलग-अलग आकार और वजन के होते हैं। औसतन एक तोते का आकार 3.5 से 40 इंच (8.7 से 100 सेंटीमीटर) और वजन 64 ग्राम से 1.6 किलोग्राम हो सकता है।

12. काकापो (Kakapo) तोता दुनिया का सबसे भारी तोता है। इसका औसत वजन 4 किलोग्राम होता है।

13. दुनिया के सबसे छोटे और हल्के तोते का नाम पिग्मी (Pygmy) है जिसका औसत वजन 10 ग्राम होता है।

14. तोते की उम्र कितनी होती है? तोते का जीवनकाल अन्य पक्षियों की तुलना में अधिक होता है, कई बार ये आपके साथ उम्रभर भी रह सकते हैं तो कई बार ये अपने मालिक से अधिक उम्र तक जीवित रहते हैं। आमतौर पर बड़ी प्रजाति के तोते अधिक उम्र तक जीवित रहते हैं जो की 30-70 साल तक भी जी सकते सकते हैं।

तोते के बारे में जानकारी – Information about Parrot in Hindi

15. सबसे अधिक उम्र तक जीवित रहने वाले तोते का नाम कुकी (Cookie) है जिसकी सन 2016 में 83 साल की आयु में मौत हो गयी। इसने अपना लगभग पूरा जीवनकाल Brookfield Zoo में बिताया।

15. तोता क्या-क्या खाता है? अधिकांश तोते भोजन के रूप में बीजों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा ये फल, फूल या छोटे कीड़े भी खा सकते हैं। यानि ये शाकाहारी भी होते हैं और मांसाहारी भी।

16. इस बात का हमेशा ध्यान रखें – तोते को कभी भी चॉकलेट नही खिलाना चाहिए, यह उनके लिए जहरीला होता है और इससे उनकी जान जा सकती है।
 
17. Hyacinth नाम के तोते की चोंच इतनी मजबूत होती है की यह कठोर नारियल को भी तोड़ सकती है।

18. सन 1800 के अंत में, एक स्कॉच व्हिस्की कंपनी ने मार्केटिंग के लिए 500 तोते का इस्तेमाल किया था। उन्होंने अपने प्रचार के लिए कुछ स्लोगन बनाकर तोतों को रटवा दिया था और फिर उन्हें अलग-अलग पबों को दे दिया गया था।

19. तोते के बारे में यह अनोखी बात है कि अधिकांश तोते एक पैर पर खड़े होकर सोते हैं।

20. आपको जानकर हैरानी होगी की तोते का 2 करोड़ 30 लाख साल पुराना जीवाश्म पाया गया है जिनके हड्डियों की संरचना आज के तोते की तरह ही थे।

21. तोते कितने अंडे देते हैं? आमतौर पर ये एक समय में दो से आठ अंडे देते हैं, जिन्हें 18 से 30 दिनों तक सेने की आवश्यकता होती है, माता-पिता दोनों मिलकर अंडे को सेते हैं।

22. तोते के बच्चे अपने जीवन के पहले दो हफ्तों के लिए अंधे होते हैं। तीन सप्ताह में, वे अपने पंख विकसित करना शुरू कर देते हैं। एक से चार साल बाद ही ये चूजे पूरी तरह से परिपक्व हो पाते हैं।
 
23. आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि तोते की कई प्रजातियां ऐसी भी होती हैं जिनमे नर और मादा एक समान होते हैं और लिंग पता करने के लिए रक्त परीक्षण करना पड़ता है।

24. तोते छेद वाले घोंसले में रहना पसंद करते हैं। वे अपने घोंसले का निर्माण पेड़ों के छेद, चट्टानों के गुहाओं या जमीन की सुरंगों में करते हैं।

25. तोते मिलनसार और सामाजिक पक्षी होते हैं और इन्हें झुण्ड में रहना पसंद होता है।

26. यह भी देखा गया है की यदि तोता लम्बे समय तक अकेला रहे तो वह बोर होकर पागल भी हो सकता है। इन्हें प्यार और दुलार चाहिए होता है, ये किसी न किसी के सम्पर्क में रहना पसंद करते हैं, ये लम्बे समय खाली नही रह सकते। इसलिए इन्हें कभी भी लम्बे समय तक पिंजड़े में खाली नही छोड़ना चाहिए।

27. तोते को संगीत पसंद होता है, वे संगीत की ताल को महसूस कर सकते हैं और समझ भी सकते हैं।

28. तोते के बारे में एक और आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यदि आप एक तोते को बोलना सिखाते हैं और इसे जंगली में छोड़ देते हैं तो यह बाकी तोतों को भी बोलना सिखा सकता है।

29. तोता का एक नस्ल ऐसा भी है जो उड़ नही सकता, इसे काकापो (Kakapo) कहते हैं जो की अपनी भारी वजन की वजह से उड़ नही सकते।

30. दुर्भाग्य की बात है की काकापो की प्रजाति अब धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है – 2018 में इनकी संख्या केवल 149 रह गयी थी।

इन्हें भी पढ़ें100 Flowers Name In Hindi & English With Images

Leave a Comment