Business Kaise Kare–बिजनेस शुरू करने के लिए बेस्ट 12 Tips

Business Kaise Kare–बिजनेस शुरू करने के लिए बेस्ट 12 Tips

business kaise kare-online business kaise kare
business kaise kare-online business kaise kare



Tags-business kaise kare,online business kaise kare,bina paise ka business kaise kare in hindi,ghar baithe business kaise kare,ghar baithe online business kaise kare,apna business kaise start kare in hindi,online kapdo ka business kaise kare,online business kaise kare in hindi,apna business kaise start kare,bijnesh kaise kare,business tips in hindi,network marketing tips in hindi pdf,business success tips in hindi,network marketing tips in hindi,property dealing tips in hindi,online business tips in hindi,building material business tips in hindi,business growth tips in hindi,bigness tips hindi,network marketing closing tips in hindi

अपनी खुदकी Business हर कोई सुरु करना चाहता है, लेकिन खुद का बिजनेस कैसे करे? बिजनेस शुरू करने से पहले क्या पता होनी चाहिए किसी को पता नहीं होता। अगर आप भी अपनी बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आज की जानकरी में Business Kaise Kare in Hindi, How To Start a Business In Hindi में सभी Step-By-Step process जानेंगे।


अगर आप उन बहादुर व्यक्तियों में से एक हैं जो मौका लेने के लिए तैयार हैं और थोडा बहुत बिज़नेस नॉलेज है, तो एक छोटा बिज़नेस सुरु कर सकते हैं। इसके अलावा, खुद का बिजनेस कैसे करे जान सकते हैं और आप अपने खुद के मालिक हो सकते हैं, संभावित रूप से नौकरियां पैदा कर सकते हैं, और अपनी स्थानीय अर्थव्यवस्था और समुदाय में योगदान कर सकते हैं।

Business Kaise Kare in Hindi
लेकिन, भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया पर काम करने से पहले आपको बिजनेस में किस तरह की गलतियां कभी भी नहीं करना चाहिए? जानना बेहत जरुरी है।

इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? जानना चाहते है तो वह बिज़नेस करे जो आपको पसंद हो, उस चीज के बारेमे आपको थोडा बहुत ज्ञान हो और लोगों की जरुरत हो।

Business Kaise Kare – 12 Tips बिजनेस शुरू करने के लिए
बिजनेस शुरू करने से पहले कौन सा बिजनेस फायदेमंद है, सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस या कौन सा व्यापार करे वह आपको पता होना चाहिए|अगर आपको यह पता है तो चलिए जानते है खुद का बिजनेस कैसे करे? Business Kaise Kare in Hindi How To Start a Business in Hindi Step-By-Step पूरी Process:

1: अपनी बिजनेस आइडियाज ढूंढे
जब आप पहली बार बिना पैसे का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि आपने पहले से ही एक Business Ideas की पहचान कर ले उसके बारेमे अच्छे से जान ले, क्या व्यापार करे? ऐसी दुभिदा में ना रहे। कौन सा व्यापार करे या करना चाहिए, business ideas है तो इसे थोड़ी वास्तविकता के साथ संतुलित करने का समय है।

Business ideas पर काम करने से पहले अपने आप से एक सवाल पूछे, क्या आपके विचार में सफल होने की क्षमता है? हा, तो अपने आपको पहचाने और उस business ideas पर काम करे।
 
एक Small Business के सफल होने के लिए, किसी एक समस्या को हल करना चाहिए, एक आवश्यकता को पूरा करना चाहिए या कुछ ऐसा पेश करना चाहिए जो बाजार चाहता है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस ज़रूरत की पहचान कर सकते हैं और आपको कुछ सवालों का जवाब पता होना चाहिए बिज़नेस शुरू करने से पहले, उन सभी सवालों का जवाब आप खुद से जान सकते हैं, अनुसंधान, फ़ोकस समूह और परीक्षण और त्रुटि शामिल करके। निचे कुछ आपके द्वारा पूछे जाने वाले कुछ सवालों शामिल हैं:
  • क्या आपके प्रत्याशित उत्पादों / सेवाओं की बजार आवश्यकता है?
  • इसकी जरूरत किसे है? आप किसे बेच रहे हैं?
  • जैसे प्रतियोगिता कोन है?
  • आपका व्यवसाय बाजार में कैसे फिट होगा?
  • क्या अब अन्य कंपनियां भी इसी तरह के उत्पादों / सेवाओं की पेशकश कर रही हैं?
  • बिज़नेस शुरू करने से पहले कितनी बजेट लगेगा।
  • आपके व्यवसाय का उद्देश्य क्या है?
  • अपने आप से उपर की सवाल पूछना ना भूलें, इससे पहले कि आप व्यवसाय शुरू करें। इन सवालों का जवाब एक अच्छी तरह से लिखित व्यापार योजना में दिया जा सकता है।

2: Business Plan बनाए
एक अछी Business Ideas select करने के बाद उस विचार को वास्तविकता बनाने के लिए एक योजना की आवश्यकता होती है। अछी व्यवसाय योजना बनाने के बाद व्यवसाय वृद्धि के माध्यम से स्टार्ट-अप चरण से मार्गदर्शन करेगा और यह सभी नया बिजनेस के लिए जरूरी है। जब हमारे पास एक अछी बिजनेस प्लान “Business Plan” होने से, बिजनेस को किस तरीके ले जाना हैं, आगे क्या बदलाब करना हैं वह सभी कर सकते हैं।

हम मनुष्य अपने लाइफ में बहुत सारे गलतियों करते हैं वैसे ही जब नया बिजनेस शुरू करते हैं तो बहुत सी गलतियाँ की जाती हैं जो व्यवसाय के इन पहलुओं को इंगित किए बिना चीजों में भाग लेती हैं। आपको अपना लक्षित ग्राहक आधार खोजने की आवश्यकता है।
 
यदि आप एक Investors या Financial institution से वित्तीय सहायता लेने का इरादा रखते हैं, तो एक पारंपरिक व्यवसाय योजना (Traditional business plan) जरूरी है। इस प्रकार की Business plan आम तौर पर लंबी और पूरी तरह से होती है और इसमें उन वर्गों का एक सामान्य समूह होता है जो Investors और Bank तब देखते हैं जब वे आपके ideas को मान्य कर रहे होते हैं।

यदि आप financial help प्राप्त करने का अनुमान नहीं लगाते हैं, तो एक सरल एक-पृष्ठ व्यवसाय योजना (Page business plan) बनाएं, आपको अपने बिजनेस बारे में स्पष्टता प्रदान कर सकती है कि आप क्या हासिल करने की आशा करते हैं और आप इसे कैसे करते हैं।


3: बिजनेस रजिस्टर करे
अपने व्यवसाय की कानूनी संढांचा निर्धारित करने से कई सारे फायदे होते हैं, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि यह किस प्रकार की संस्था है। यदि आप कुछ गलत करते हैं तो आपकी Business structure कानूनी रूप से सब कुछ प्रभावित करती है कि आप अपने करों को अपने व्यक्तिगत दायित्व में कैसे दर्ज करते हैं।

अगर आप एक food business ideas पर पा करना चाहते है तो सबसे पहले FSSAI पंजीकरण करे। यदि आप पूरी तरह से अपने आप से व्यवसाय करते हैं और सभी Loans और दायित्वों के लिए जिम्मेदार होने की plan बनाते हैं, तो आप एकमात्र काम रहता है Ownership के लिए Registration करने का।

यदि आप अपनी व्यक्तिगत देयता (Personal liability) को अपनी Company की liability से अलग करना चाहते हैं, तो आप कई प्रकार के निगम बनाने पर विचार कर सकते हैं। यह एक व्यवसाय को अपने मालिकों से अलग इकाई बनाता है, और इसलिए, निगम संपत्ति का स्वामित्व कर सकते हैं, दायित्व मान सकते हैं, Tax का भुगतान कर सकते हैं, अनुबंध दर्ज कर सकते हैं, मुकदमा कर सकते हैं और किसी अन्य व्यक्ति की तरह मुकदमा दायर कर सकते हैं।

यह छोटे व्यवसायों के लिए सबसे आम संरचनाओं में से एक, हालांकि, सीमित liability निगम है। इस हाइब्रिड संरचना में एक साझेदारी के कर लाभों की अनुमति देते हुए निगम के कानूनी संरक्षण (Legal protection) हैं।

आप एक प्रारंभिक व्यवसाय संरचना (Initial business structure) चुन सकते हैं, और फिर आपके व्यवसाय के बढ़ने और परिवर्तन की आवश्यकता के अनुसार अपनी संरचना का पुनर्मूल्यांकन और परिवर्तन कर सकते हैं।

आपके व्यवसाय की जटिलता के आधार पर, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने व्यवसाय के लिए सही संरचना विकल्प बना रहे हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए किसी वकील या सीपीए के परामर्श से निवेश कर सकते हैं।
4: अपना व्यवसाय नाम चुने और पंजीकृत करें
आपके व्यवसाय के लिए नाम बहुत मायने रखता हैं। व्यवसाय का नाम (Business name) आपके व्यवसाय के लगभग हर पहलू में भूमिका निभाता है, इसलिए आप चाहते हैं कि यह एक अच्छा हो। सुनिश्चित करें कि आप सभी संभावित निहितार्थों के माध्यम से सोचते हैं क्योंकि आप अपने विकल्पों का पता लगाते हैं और अपना Business name चुनते हैं।

Internet पर बहुत सारे tools है जिसकी मद्दत से आप अपनी business name generate कर सकते है और वही से Domain name भी register कर सकते है।

एक बार जब आप अपने Business name चुन लेते हैं, तो आपको यह जाँचने की आवश्यकता होगी कि यह Trademark है या वर्तमान में उपयोग में है। उसके बाद, आपको इसे Registered करना होगा। एक एकमात्र मालिक को अपने राज्य या काउंटी क्लर्क के साथ अपने Business name Registered करना होगा। Corporation, LLC, or Limited Partnership आम तौर पर अपने Business name Registered करते।

5: पार्टनर चुनें
आपको अकेला व्यवसाय चलाना भारी पड़ सकता है, और आप और आपकी टीम शायद यह सब अपने दम पर नहीं कर पाएंगे। यहीं पर Third party vendor आते हैं। एचआर से लेकर बिजनेस फोन सिस्टम तक हर Industry में company’s आपके साथ पार्टनरशिप करती हैं और आपके बिजनेस को बेहतर तरीके से चलाने में आपकी मदद करती हैं।

जब आप बी 2 बी भागीदारों की खोज कर रहे हैं, तो आपको सावधानी से चुनना होगा। इन कंपनियों के पास महत्वपूर्ण और संभावित Sensitive business data तक पहुंच होगी, इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढना महत्वपूर्ण है जिसे आप भरोसा कर सकते हैं।

यह संरचना एकल व्यवसाय को परिभाषित करती है जिसमें दो या अधिक व्यक्ति मालिक होते हैं। कुछ अलग छोटे व्यवसाय Partnership structures हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं, जिसमें सामान्य Partnerships, एक Limited partnership या एक joint venture शामिल है।

 
6: टीम बनाए
जब तक आप अपने एकमात्र कर्मचारी होने की योजना नहीं बनाते हैं, आपको अपनी कंपनी को जमीन पर उतारने के लिए एक Great team को Appointed करने की आवश्यकता होती है। उद्यमियों को अपने व्यवसायों के “लोगों” तत्व को वही ध्यान देने की आवश्यकता है जो वे अपने उत्पादों को देते हैं।

अपनी Founding team को पहचानना, यह समझना कि क्या अंतराल मौजूद हैं, और आप उन्हें कैसे और कब संबोधित करेंगे, सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। यह पता लगाना कि team एक साथ कैसे काम करेगी।

7: कारोबार के लिए पैसे जुटाए
एक मिनी बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है, आप 3 लाख में बिजनेस या 10 लाख में बिजनेस या उससे कम में अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ शुरुआती निवेश के साथ-साथ चल रहे खर्चों को कवर करने की क्षमता शामिल होगी, इससे पहले कि आप लाभ कमा रहे हों।

एक Spreadsheet को एक साथ रखें जो आपके व्यवसाय के लिए एक बार के Startup लागत (Licenses and permits, equipment, legal fees, insurance, branding, market research, inventory, trademarks, grand opening programs, property leases, आदि), साथ ही साथ का अनुमान लगाता है।

अपने व्यवसाय को कम से कम 12 महीने (Rent, utilities, marketing and advertising, production, supplies, travel expenses, employee salaries, their own salaries आदि) के लिए चालू रखना होगा।

संयुक्त संख्या वे initial investment हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी। अब जब आपके पास एक कठिन संख्या है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने Small business को निधि दे सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • फाइनेंसिंग
  • लघु व्यवसाय ऋण
  • लघु व्यवसाय अनुदान
  • दूत निवेशकों
  • जन-सहयोग

8: स्थानीय मदद खोजें
निर्भर करता है कि जहां आप बिजनेस शुरू कर रहे है वह एरिया कैसा हैं| देश और देश के भीतर क्षेत्र द्वारा भिन्न होता है। ज्यादातर जगहों पर स्थानीय मदद करने के लिए तयार रहते है लेकिन कुछ जगह पह इसका उल्टा होता हैं| हो सके तो एक अच्छा स्थानीय मदद ढूंढे और अपने बिजनेस से जोड़े, वह हैं जो मदद कर सकते हैं।

9: लाइसेंस और परमिट के लिए आवेदन करें
एक बार जब आप Federal, state and local taxes के लिए Registered हो जाते हैं, साथ ही साथ अपने business name को स्थापित करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ Additional applications शेष हैं कि आपका Business legal आवश्यकताओं के अनुरूप है।

कई इलाकों और राज्यों को कारोबार शुरू करने से पहले एक Business license या परमिट प्राप्त करने के लिए नए व्यवसायों की आवश्यकता होती है। कुछ समुदायों में, हर प्रकार के व्यवसाय के लिए एक सामान्य व्यापार लाइसेंस है। साथी साथ GST Register कराना है।

अन्य क्षेत्रों में, कुछ अत्यधिक विनियमित व्यवसाय, जैसे कि चाइल्डकैअर केंद्र और खाद्य पदार्थ व्यवसाय, विशेष प्रकार के व्यवसाय लाइसेंस या परमिट के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है।

10: टेक्नोलॉजी का चयन करें
हम सूचना युग में रहते हैं, Business data द्वारा संचालित होते हैं और सिस्टम के सफल एकीकरण और डेटा के बाद के खनन से रणनीतिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण जानकारी का पता चलता है।

आइए विचार करें कि यह विज्ञापन में भूमिका है, Google आपके खोज इतिहास की तरह आपके personal data का उपयोग करता है ताकि आप का प्रोफ़ाइल बनाया जा सके, जिसका उपयोग उन Display ads करने के लिए किया जाता है जो आपके लिए Relevant हैं और आपकी रुचि रखते हैं। इससे उनके ग्राहकों के विज्ञापन की प्रभावशीलता में सुधार होता है।

11:  अपने finances manage करना सीखें
व्यक्तिगत finances का manage करना एक वित्त समस्या नहीं है। यह एक प्रबंधन समस्या है और तदनुसार हल किया जाना है।

अपने व्यक्तिगत वित्त के लिए, आप प्रबंधक हैं। और यह किसी भी रोबो सलाहकार या किसी अन्य द्वारा हल नहीं किया जाएगा।

व्यक्तिगत वित्त के प्रबंधन के लिए प्रबंधित करने के लिए 3 मुख्य घटक हैं:
  • आय
  • खर्च
  • बचत / निवेश
इन सभी चरणों के पूरा होने के साथ, हमारे Business Kaise Kare in Hindi “व्यापार कैसे शुरू करें” गाइड का अगला चरण भी आपके व्यवसाय के वित्त से संबंधित है। आपके द्वारा अपना व्यवसाय बैंक खाता खोलने के बाद भी, कुछ महत्वपूर्ण प्रक्रियाएँ हैं जिन्हें आपको अपने वित्त को ठीक से प्रबंधित करने के लिए सीखने की आवश्यकता होगी।

12: खुद को ब्रांड करें और विज्ञापन करें
इससे पहले कि आप अपने उत्पाद या सेवा को बेचना शुरू करें, आपको अपने ब्रांड का निर्माण करने की आवश्यकता है और व्यवसाय के लिए अपने शाब्दिक या आलंकारिक दरवाजे खोलने पर कूदने के लिए तैयार लोगों का अनुसरण करें।

एक Logo बनाएं जो Logo को आपके Brand को आसानी से पहचानने में मदद कर सके, और आपके सभी महत्वपूर्ण कंपनी की Website सहित आपके सभी प्लेटफार्मों पर इसका उपयोग करने में सुसंगत हो। अपने नए व्यवसाय के बारे में बात फैलाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें।

Leave a Comment